अगर हमारा शरीर ठीक रहता है, तो हम खुश व हर काम दिल से करते हैं। ज्यादातर हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते है या तो यह अधिक काम के कारण होता है या फिर हमारे आलसीपन के कारण हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहता फिर हमेशा स्वस्थ करने के लिए ना जाने कितने प्रकार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।

ज्यादातर हम आयुर्वेद का ही इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि सुबह नींबू पीना, शहद पीना या फिर बादाम खाना आदि प्रकार के आयुर्वेदिक इलाज हम करते हैं। पर क्या आपको पता है दोस्तों की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन अगर हम खाली पेट करें तो वह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन खाली पेट बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हैं दोस्तों वह कौन-कौन सी खाद्य सामग्री है।

टमाटर का सेवन:

दोस्तों टमाटर का सेवन कभी भी भूलकर भी सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए। अगर टमाटर का सेवन हम खाली पेट करते हैं, तो हमारे पेट में रिएक्शन करता है और पेट में तरल पदार्थ का निर्माण होता है, जिससे हमारे पेट में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है।

सोडे का सेवन:

दोस्तों अक्सर हम जब भी घर से बाहर जाते हैं और रात को घर वापस नहीं आ पाते हैं, तो ऐसे में हम बाहर ही रुकते हैं, तो उस समय अक्सर हम सुबह खाली पेट सोडे का सेवन करते हैं, तो इसके अंदर पाई जाने वाली कार्बोनेट शीट की मात्रा हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है व खाली पेट सोडे का सेवन हमारे पेट में एसिडिटी की प्रॉब्लम उत्पन्न कर सकता है।

कॉफी का सेवन:

यह तो आप सभी जानते हैं कि कॉफी के अंदर नशीला पदार्थ कैफीन पाया जाता है जिस के अधिक सेवन से हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसी प्रकार अगर हम सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं, तो यह कैफीन की मात्रा हमारे शरीर में नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि सुबह जब हमारा पेट खाली रहता है तो एक कप कॉफी में उपलब्ध कैफीन की मात्रा भी काफी अधिक हो जाती है।

नींबू:

अक्सर दोस्तों आपने देखा होगा कि मोटे लोग सुबह गरम पानी में शहद व नींबू का रस मिलाकर सेवन करते हैं जिससे वह पतला हो सके। अगर सुबह खाली पेट गुनगुने पानी की वजह अधिक गर्म पानी में शहद को मिलाया जाता है, तो यह भी हमारे पेट के लिए नुकसानदायक हो सकता है, तो जहां तक हो सके दोस्तों सिर्फ गुनगुने पानी में शहद का सेवन करें।