शुक्कर खड्ड में अवैध खनन की भरमार, बेबस दिख रहा प्रशासन

खबरें
संजीव:  हाईकोर्ट के आदेशानुसार प्रदेशभर में अवैध खनन पर पूर्ण प्रतिबंध  होने के बाबजूद भी बड़सर उपमंडल की सबसे बड़ी शुक्कर खड्ड में अवैध खनन चरम सीमा तक पहुंच चुका है। यहां पर  कोई भी कानून या कोर्ट का फैसला लागू नहीं होता। यहां के खन्नमाफ़िया खुद को यहां का बजीर मानते हैं। ऊंची राजनीतिक पहुंच व  रसूख का हवाला देकर  हाईकोर्ट के आदेशों को  ठेंगे पर रखने वाले खन्नमाफ़ियों का  यह धंधा बदस्तूर जारी है। सुबह हो या शाम,दिन हो या रात  हर समय यहां  ट्रैक्टरों की भरमार  देखी जा सकती है। प्रतिदिन डेढ़ सौ से दो सौ ट्रैक्टर अवैध खनन  करके बिना रोकटोक भरे जा रहे हैं। खन्नमाफ़िया के विरुद्ध सरकार द्वारा छेड़ा गया अभियान बड़सर की शुक्कर खड्ड में दम तोड़ते हुए दिखाई दे रहा है। आलम यह है कि अवैध खनन  से भारी तादात में लोगों की मलकियत भूमि में भी भूमिकटाव हो रहा है, पर्यावरण व सिंचाई एवं जन  स्वास्थ्य विभाग की पेयजल योजनाओं पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। लेकिन प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं किये जाने से ग्रामीणों  में काफी रोष है। स्थानीय लोगों के साथ-2 बाहरी राज्यों से आये मजदूरों को भी अवैध खनन  कर ट्रालियां भरते करते हुए देखा जा सकता है।
शुक्कर खड्ड से जुड़े गांवों बल्ला, समताना खुर्द,टिब्बू, निचला समताना,जनेन,नलेड़ा  धंगोटा, घोड़ी-धवीरी के ग्रामीणों ने बताया कि शुक्कर खड्ड में  अवैध खनन जोरों पर है और यहां हर बर्ष अवैध खनन की बजह से खड्ड की गहराई वर्तमान लेवल से 15 से 20 फीट गहरी हो चुकी है। स्थानीय गांववासियों ने बताया कि स्टोन क्रशर होने की बजह से उससे उठते धुंए से  वातावरण प्रदुषित होने के साथ-2 उन्हें सांस फूलना, शारीरिक चरम रोग,अस्थमा जैसी भयंकर बीमारियों  के होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने सरकार व प्रशासन से मांग की है कि शुक्कर खड्ड में हो रहे अवैध खनन पर अंकुश लगाया जाए  तथा अवैध खनन करने  वाले मजदूरों व ट्रैक्टर चालकों पर सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाए।
इस संदर्भ में माइनिंग विभाग इंस्पेक्टर हमीरपुर विशाल शर्मा ने बताया कि समय-2 पर जिला की खड्डों का निरीक्षण किया जाता है और यदि ऐसा अवैध खनन करता हुआ कोई पकड़ा जाता है तो उसका चालान काटकर जुर्माना वसूला जाता है।
इस संदर्भ में डीएसपी बड़सर जसबीर सिंह ठाकुर ने बताया कि  क्षेत्र की खड्डों में खनन कार्य पर पूर्णतयः  रोक लगाई हुई है यदि कोई अवैध खनन करता हुआ पकड़ा गया उसपर सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

Leave a Reply