मुंह की बदबू से महसूस होती है शर्मिंदगी तो अपनाएं ये टिप्स !

खबरें

अक्सर हमें अपने दोस्त और रिस्तेदारों के सामने मुँह की बदबू की वजह से हमे शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। दोस्त लोग सामने मुँह पर तो कुछ नहीं बोलते हैं लेकिन पीठ पीछे वो लोग पास या सामने बैठने से भी हमेशा कतराते हैं। इस समस्या का अगर सही वक्त पर इलाज नहीं किया गया तो ये बड़ी समस्या बन सकती है।

Image Copyright: Google Image & Third party image reference

मुँह से दुर्गन्ध अक्सर नियमित रूप से सही तरीके से दांतों न साफ करने की वजह से आती है क्योंकि यह हमारे मुँह में दांतों के बीच फंसे भोजन की सड़न से आती हैं जो की मुँह और जीभ में बैक्टीरिया उत्पान करता है जिससे मुँह में दुर्गन्ध आना शुरू हो जाता है आज आपको यहां कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिसका प्रयोग करके आप अपने मुँह की दुर्घन्ध को दूर कर सकते हैं।

Image Copyright: Google Image & Third party image reference

एक लौंग या इलायची लें और उसे हल्का भूनकर या ऐसे ही चबाएं, यह दुर्गन्ध आना तुरंत बंद हो जायेगा। ब्रश करने के बाद हल्का गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करें और उसके बाद जीभ को अच्छे से साफ करें ये तरीका रोजाना करने से बदबू हमेशा के लिए चली जाएगी। शरीर में जिंक की कमी होने से भी दुर्गन्ध आने लग जाती है इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करे जिनमें जिंक भरपूर मात्रा में हो और हर एक घंटे पर पानी अवश्य पियें।

Leave a Reply