कहीं आपके पैन कार्ड का भी तो नहीं बन गया डुप्लीकेट, इस तरह करें चेक।

गैजेट

केंद्र सरकार ने हाल में 11 लाख परमानेंट अकाउंट नंबर यानी (पैन) कैंसिल या डिलीट कर दिए हैं। सरकार ने अपनी जांच में पाया कि ये पैन डुप्‍लीकेट या फर्जी हैं। मौजूदा समय में पैन बेहद अहम डाक्‍युमेंट बन गया है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि कहीं आपके पैन का भी कहीं डुप्‍लीकेट तो नहीं बन गया है।

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि बड़े पैमाने पर लोग कई पैन बनवा कर टैक्‍स चोरी कर रहे हैं। नियम के अनुसार एक व्‍यक्ति अपने नाम से एक ही पैन बनवा सकता है। ऐसे में सरकार डुप्‍लीकेट या फर्जी पैन की पहचान कर उन्‍हें डिलीट कर रही है।

चेक करें आपका पैन एक्टिवेट है या नहीं :

अगर आपको नहीं पता कि आपका पैन एक्टिव है या नहीं तो आप कुछ सिंपल स्‍टेप से यह चेक कर सकते हैं कि आपका पैन एक्टिव है या नहीं।

पहला स्‍टेप :

विजिट करें इनकम टैक्‍स विभाग की वेबसाइट सबसे पहले आपको इनकम टैक्‍स विभाग की वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग ऑन करना होगा। आम तौर पर इस वेबसाइट का यूज इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करने के लिए किया जाता है।

दूसरा स्‍टेप :

दूसरे स्‍टेप में आपको सर्विस टैब पर क्लिक करना होगा। यहां पर आपको नो योर पैन सब टैब मिलेगा।

तीसरा स्‍टेप :

नो योर पैन सेक्‍शन में आपको पर्सनल डिटेल जैसे सरनेम, मिडिल नेम, फर्स्‍ट नेम, स्‍टेटस, डेट ऑफ बर्थ और जेंडर आदि फिल करना होगा।

चौथा स्‍टेप :

सभी डिटेल फिल करने के बाद डाटा सबमिट कर दें।  इसके बाद क्लिक आपको अगले स्‍टेप पर ले जाएगा जहां आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। ओटीपी सबमिट करने के बाद वैलिडेट बटन पर क्लिक करें।

पांचवा स्‍टेप :

यहां पर आपको रिमार्क सेक्‍शन मिलेगा। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका पैन एक्टिव है या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *